भागलपुर: केंद्र सरकार ने बीते दिनों अपने तीसरे कार्यकाल का आम वित्तीय बजट पेश किया जिसमे बिहार की बल्ले बल्ले रही ऐसा माना जा रहा है की लंबे समय के बाद हिंदी पट्टी के इलाके में इस तरह का बजट निर्धारित की गई हो..
केन्द्र सरकार ने सभी चीजों को मद्देनजर रखते हुए खास तौर पर सड़क और एक्सप्रेसवे पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया है। वहीं भागलपुर जिले के लिए सरकार की इस बजट में मानो पिटारा ही खुल गया साल के पहले वित्तीय बजट में जिले को विकास और विरासत दोनो ही मिले,आपको बता दें भागलपुर संसदीय छेत्र के पिरपैंती विधानसभा इलाके में सरकारी योजना के तहत कई विकासकार्य होने है चाहे विरासत के रूप में बाबा बटेश्वर की टूरिज्म पॉलिसी पर काम हो या विक्रमशिला केंद्रीय विश्वविद्यालय की नींव और पीरपैंती में 2400 मेगावाट का पावर प्लांट के निर्माणकार्य की योजना इस वित्तीय बजट के बाद सभी काम तेज़ी से शुरु हो जायेंगे। वहीं इस बजट से पीरपैंती के लोगों में खुशी की लहर है , ग्राउंड जीरो पर जब हमने वहां के आम जनमानस से इस बजट से जिले की विकास को लेकर बातचीत की तो उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के इस बजट से भी लोग काफी खुश हैं जबकि लंबे समय के पश्चात भागलपुर वासियों के लिए एक बड़ी सौगात मिल पाई है जहां इन तमाम कार्यों की स्वीकृति के बाद लोगों ने कहा कि भागलपुर सब दिन सरकार की नजर से दूर रहा जिसके कारण यहां का पिछड़ापन कहीं ना कहीं हावी होता था इस बजट से जिले का विकास तेजी से हो पाएगा हालांकि लोगों ने इसका श्रेय जनप्रतिनिधियों को दिया है। तमाम ने लोगों ने केंद्र सरकार, बिहार सरकार, भागलपुर के एमपी अजय मंडल, गोड्डा एमपी निशिकांत दुबे को बधाई भी दिया। साथ ही पीरपैंती के पूर्व बीजेपी विधायक अमन पासवान के संघर्ष की बात भी बताई। संघर्ष तो आरजेडी के पूर्व विधायक राम विलास पासवान, बीजेपी के वर्तमान विधायक ललन पासवान और कहलगाँव के बीजेपी विधायक पवन यादव ने भी किया है।

वहीं पूर्व विधायक अमन पासवान ने बताया कि सभी के संघर्ष से यह भागलपुरवासियों के लिए बड़ी जीत है उन्होंने कहा कि बाबा बटेश्वर नाथ की तपोभूमि के बाद ताप भूमि का भी पीरपैंती इलाके में निर्माण होने जा रहा है जिससे विकास तेजी से होगा यहां के लोग रोजगार के लिए पलायन नहीं करेंगे। गौरतलब हो की जिले में पहले से ही 2360 मेगावाट प्लांट कहलगांव में है जिससे इलाके में काफी विकास हुआ है। अमन पासवान ने कनेक्टिविटी पर भी केंद्र सरकार की सराहना उन्होनें कहा की फोरलेन व एनएच 80 के निर्माण से रोड कनेक्टिविटी तो रहेगी इसके साथ ही गोड्डा से रेलवे का परिचालन और विकसित होगा, जिससे विक्रमशिला केंद्रीय विश्विद्यालय शोभा और बढ़ेगी।वही भागलपुर के जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी ने बताया कि केंद्र सरकार किया योजना भागलपुर वासियों के लिए बड़ी लाभदायक होने जा रही है टूरिज्म सड़क और पावर प्लांट के निर्माण से जल्दी यहां की दशा और दिशा की बदल जाएगी।