भागलपुर: सावन मेले की शुरुआत 22 जुलाई से हो रही है। रेलवे ने कांवरियों की सुविधा के लिए जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी है। सुल्तानगंज स्टेशन पर कई ट्रेनों का अतिरिक्त ठहराव दिया जाएगा। इसके अलावा स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन पर शीतल पेयजल, शौचालय और साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाएगा। इतना ही नहीं, कांवरियों की जानकारी के लिए ट्रेन के आवागमन का डिस्प्ले बोर्ड भी लगाया जाएगा। जमालपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर कांवरियों के लिए शुद्ध शाकाहारी ( बिना लहसुन-प्याज ) भोजन की व्यवस्था भी की जाएगी।
सुल्तानगंज स्टेशन पर ट्रेनों का ठहरावविश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले में शामिल होने के लिए लाखों श्रद्धालु सुल्तानगंज स्टेशन से होकर गुजरते हैं। कांवरियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कई खास इंतजाम किये हैं। सुल्तानगंज स्टेशन पर एक महीने के लिए भागलपुर-बेंगलुरु अंग एक्सप्रेस, भागलपुर-अजमेर शरीफ साप्ताहिक एक्सप्रेस, गया-कामाख्या एक्सप्रेस, मालदा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस और मालदा-नई दिल्ली द्वि साप्ताहिक एक्सप्रेस का अतिरिक्त ठहराव दिया जाएगा। इसके अलावा, गोरखपुर-देवघर, दानापुर-भागलपुर सहित तीन जोड़ी श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।

डिस्प्ले बोर्ड पर ट्रेनों के आने-जाने की जानकारी
मालदा रेल मंडल के रेल प्रबंधक विकास चौबे ने बताया कि हर साल कांवरियों को मिलने वाली सुविधाओं और सुरक्षा में विस्तार किया जा रहा है। सुल्तानगंज स्टेशन पर यात्रियों को शुद्ध और ठंडा पानी मिले, इसके लिए शीतल पेयजल मशीनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। साथ ही शौचालयों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाएगी। कांवरियों के लिए स्टेशन पर अलग से प्रवेश और निकास द्वार बनाये जाएंगे।